कोविड-19: बोला गया जीने के लिए सिर्फ 24 घंटे हैं, 75 वर्षीय महिला 13 दिनों में ठीक हो गई

कोविड-19: बोला गया जीने के लिए सिर्फ 24 घंटे हैं, 75 वर्षीय महिला 13 दिनों में ठीक हो गई

सेहतराग टीम

एक 75 वर्षीय महिला, जिनके परिवार को बताया गया था कि वह कोविड से गंभीर रूप से पीड़ित हैं और वह 24 घंटों से ज्यादा नहीं जिएंगी, लेकिन लगभग 13 दिनों तक कोरोना से लड़ाई लड़कर जिंदगी की जंग जीतकर अपने घर वापस गईं। उनकी रिकवरी वायरस के खिलाफ एक बड़ी जीत थी जो हम सभी बहुत हताश होकर लड़ रहे हैं। उनका उपचार कर रहे डॉक्टर राजाराम सोनगरा ने कहा ' वह एक डायबिटिक थी जो लगभग फेफड़ों 100 फीसदी इन्वॉल्वमेंट के साथ आई थीं और उन्हें पूरी तरह से वेंटीलेटर की जरूरत थी।

पढ़ें- जानिए, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद क्या करें और क्या न करें?

डोम्बिवली निवासी 3-4 दिनों से बुखार से पीड़ित थी, उनके एक बेटे ने देखा पाया कि ऑक्सीजन सैचुरेशन 69 फीसदी था। परिजन उन्हें लेकर घाटकोपर अस्पताल पहुंचे जहां ऑक्सीजन बेड उपलब्ध था। शैलजा नकवे का सीटी स्कोर 25/25 था, जो सबसे गंभीर काउंट था।

8 अप्रैल को एडमिट होने के घंटों बाद, उन्हें नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर पर रखा जाना था। उनकी ऑक्सीजन निर्भरता 80% से 100% हो गई। फेफड़ों के सभी पांच भागों की 75% से अधिक इन्वॉल्वमेंट थी। वह बड़ी मुश्किल से सांस ले रही थीं, डॉक्टर ने कहा, 25/25 का सीटी स्कोर होने पर किसी बड़े सेंटर में रेफेर किया जाता है। लेकिन शैलजा ने जाने से मना कर दिया।

डॉक्टर ने रेमडेसिविर और एंटीबायोटिक्स के साथ उनका इलाज करना शुरू किया। शैलजा के बेटे प्रशांत नकवे ने कहा कि वह रेमडेसिविर के 6 इंजेक्शन का इंतजाम करते समय होने वाले जिद्दोजहद कभी नहीं भूलेंगे। प्रशांत ने TOI से कहा कि, मेरे दिमाग ने काम करना बंद कर दिया था लेकिन मेरे दिल ने कहा कि मेरी मां फाइटर हैं।

प्रशांत ने कहा कि उनकी हालत पांच दिनों के बाद सुधरने लगी जब उनकी ऑक्सीजन निर्भरता गिरने लगी। डॉ. सोनगरा ने कहा कि उन्हें 12 दिनों के बाद बाईपैप से हटा दिया गया था, लेकिन उन्हें नियमित ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता थी। उन्हें अभी भी घर पर 2 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत होती है और पूरी तरह से ठीक होने में छह महीने तक लग सकते हैं। बेटे ने कहा, मेरी मां कहती हैं कि उन्होंने मौत को छुआ है और वापस आ गई हैं।

इंटेंसिविस्ट डॉ. राहुल पंडित ने कहा कि 25/25 के सीटी स्कोर को अच्छे आईसीयू सपोर्ट के साथ इलाज किया जा सकता है, बशर्ते मरीज समय पर आए और कोई भी कॉमरेडिटी न हो।

(फोटो और आर्टिकल साभार- TIO) 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के कारण शरीर में आ गयी है कमजोरी? ये चीजें खाने से मिलेगा फायदा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।